भारत के लिए सेवा, संयम और संकल्प का सकारात्मक समय साबित हुआ कोरोना काल- नकवी

नकवी ने होली फैमिली अस्पताल को दी मोबाइल क्लीनिक  नई दिल्ली, 17 अगस्त (हि.स.). केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि भारत के लिए कोरोना काल ‘सेवा, संयम और संकल्प’ का सकारात्मक समय साबित हुआ है जो कि पूरे विश्व की मानवता के लिए एक उदाहरण बना है. नकवी ने […]

भारत के लिए सेवा, संयम और संकल्प का सकारात्मक समय साबित हुआ कोरोना काल- नकवी
veegamteam

|

Aug 17, 2020 | 12:24 PM

नकवी ने होली फैमिली अस्पताल को दी मोबाइल क्लीनिक 

नई दिल्ली, 17 अगस्त (हि.स.). केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि भारत के लिए कोरोना काल ‘सेवा, संयम और संकल्प’ का सकारात्मक समय साबित हुआ है जो कि पूरे विश्व की मानवता के लिए एक उदाहरण बना है.

नकवी ने सोमवार को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम (एनएमडीएफसी) द्वारा राष्ट्रीय राजधानी के होली फैमिली अस्पताल को स्वास्थ्य सुविधाओं से युक्त, अत्याधुनिक मोबाइल क्लीनिक प्रदान किया.

मोबाइल क्लीनिक को हरी झंडी दिखाने के अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोना काल में लोगों की जिंदगी में परिवर्तन, कार्य संस्कृति में बदलाव एवं देश और समाज की ओर जिम्मेदारी के प्रति नई ऊर्जा पैदा हुई है.

नकवी ने कहा कि इस संकट के समय लोगों के सकारात्मक संकल्प और मोदी सरकार की मजबूत इच्छाशक्ति का नतीजा रहा कि भारत, स्वास्थ्य के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के पायदान पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. एन-95 मास्क, पीपीई, वेंटीलेटर एवं अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी चीजों के उत्पादन में भारत आत्मनिर्भर भी बना और दूसरे देशों की भी मदद की. आज डेडिकेटेड कोरोना अस्पतालों की संख्या 1054 हो गई है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी की शुरुआत के समय हमारे देश में सिर्फ एक टेस्टिंग लैब थी, आज 1400 लैब का नेटवर्क है. जब कोरोना का संकट आया तो एक दिन में सिर्फ 300 टेस्ट हो पाते थे, आज हर दिन 7 लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं.

प्रत्येक भारतीय को हेल्थ आईडी देने के लिए नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू किया गया है. ये दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ केयर व्यवस्था है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह एक क्रन्तिकारी कदम है. लोगों के हर टेस्ट, हर बीमारी, किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक हेल्थ आईडी में समाहित होगी.

नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा दी गई मोबाइल क्लीनिक का संचालन होली फैमिली अस्पताल द्वारा गरीबों, कमजोर तबकों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए किया जायेगा. यह एम्बुलेंस अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम (एनएमडीएफसी) के सीएसआर कार्यक्रम के तहत प्रदान की गई है.

यह एम्बुलेंस आपातकालीन मल्टी पारा मॉनिटर, ऑक्सीजन सुविधा और ऑटो लोडिंग स्ट्रेचर से लैस है जो किसी भी आपातकालीन रोगी के लिए अतिआवश्यक जीवन रक्षा सुविधा मानी जाती है.

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत/सुनीत

Follow us on

Related Stories

Most Read Stories

Click on your DTH Provider to Add TV9 Bangla