क्रिकेटर रोहित शर्मा समेत इन 5 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न, खेल मंत्रालय ने लगाई मुहर

भारत के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. रोहित के अलावा ये पुरस्कार पहलवान विनेश फोगाट, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और पैरा ऐथलीट मरियप्पन थंगवेलु को भी मिलेगा. खेल मंत्रालय ने इन नामों पर फाइनल मुहर लगा दी है. हिटमैन के नाम […]

क्रिकेटर रोहित शर्मा समेत इन 5 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न, खेल मंत्रालय ने लगाई मुहर
Follow Us:
| Edited By: | Updated on: Aug 21, 2020 | 7:09 PM

भारत के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. रोहित के अलावा ये पुरस्कार पहलवान विनेश फोगाट, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और पैरा ऐथलीट मरियप्पन थंगवेलु को भी मिलेगा.

खेल मंत्रालय ने इन नामों पर फाइनल मुहर लगा दी है. हिटमैन के नाम से मशहूर क्रिकेटर रोहित शर्मा ये पुरस्कार पाने वाले चौथे क्रिकेटर होंगे. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

चयन समिति में सहवाग भी शामिल थे

पुरस्कार के चयन के लिए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत न्यायाधीश मुकुंदम शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति में पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह को शामिल किया गया था. मंगलवार को इस समिति ने खेल रत्न के लिए 5 खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की थी.

रोहित को जहां उनकी शानदार बल्लेबाजी के कारण पुरस्कार के लिए चुना गया वहीं विनेश को 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक और 2019 में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के लिए इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया.

खेल पुरस्कार की राशि में बढ़ोत्तरी

केंद्र सरकार ने इस बार खेल पुरस्कारों के साथ मिलने वाली राशि में भी बढ़ोत्तरी कर दी है. सर्वोच्च खेल सम्मान के लिए अब तक साढ़े सात लाख रुपये मिलते हैं. अब उसे 25 लाख रुपये किए जाने की तैयारी कर ली गई है.

वहीं अर्जुन अवॉर्ड की इनामी राशि में भी बढ़ोत्तरी की गई है. अर्जुन अवार्ड की राशि में केंद्र सरकार ने तीन गुना इजाफा किया है. अब इस अवार्ड के लिए खिलाड़ियों को 5 लाख रुपये दिए जाते हैं, लेकिन इस राशि को 15 लाख रुपये किए जाने की तैयारी कर ली गई है.