राष्ट्रपति ने चुनाव आयुक्त अशोक लवासा का स्वीकार किया इस्तीफा, ADB में शुरू करेंगे नई पारी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुनाव आयुक्त अशोक लवासा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. यह 31 अगस्त से प्रभावी होगा. कानून और न्याय मंत्रालय ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी कर यह जानकारी दी. चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने मंगलवार को अपना इस्तीफा राष्ट्रपति भवन भेजा था. मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया कि राष्ट्रपति […]

राष्ट्रपति ने चुनाव आयुक्त अशोक लवासा का स्वीकार किया इस्तीफा, ADB में शुरू करेंगे नई पारी
veegamteam

|

Aug 19, 2020 | 2:34 PM

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुनाव आयुक्त अशोक लवासा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. यह 31 अगस्त से प्रभावी होगा. कानून और न्याय मंत्रालय ने बुधवार को एक अधिसूचना जारी कर यह जानकारी दी.

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने मंगलवार को अपना इस्तीफा राष्ट्रपति भवन भेजा था. मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया कि राष्ट्रपति ने चुनाव आयुक्त अशोक लवासा द्वारा दिए गए त्याग पत्र को 31 अगस्त 2020 से स्वीकार करने की कृपा कर रहे हैं.

अशोक लवासा जल्द ही एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के उपाध्यक्ष के तौर पर पदभार संभाल सकते हैं. अगले मुख्य चुनाव आयुक्त की कतार में खड़े लवासा ने खुद को 31 अगस्त तक कार्यमुक्त किए जाने का अनुरोध किया था. जबकि चुनाव आयोग में अभी उनका दो साल का कार्यकाल बाकी था.

बता दें कि एशियाई विकास बैंक ने 15 जुलाई को उनकी नियुक्ति की घोषणा की थी. वह वर्तमान में एडीबी के उपाध्यक्ष दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 अगस्त को पूरा होने जा रहा है. वहीं यह दूसरी बार है जब किसी चुनाव आयुक्त ने समय पूर्व अपना पद छोड़ा हो.

उनके इस्तीफे के चलते अब सुशील चंद्रा अगले मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे. उनसे पहले 1973 में नागेंद्र सिंह ने मुख्य चुनाव आयुक्त रहते हुए अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले इस्तीफा दिया था. वह आगे अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में जज नियुक्त हुए थे.

हिन्दुस्थान समाचार/सुशील

Follow us on

Most Read Stories

Click on your DTH Provider to Add TV9 Bangla