कोरोना वैक्सीन ईजाद होते ही लोगों तक पहुंचाने की पूरी तैयारी: प्रधानमंत्री

स्वतंत्रता दिवस/प्रधानमंत्री का संबोधन-2 नई दिल्ली, 15 अगस्त (हि.स.). देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने 86 मिनट लंबे संबोधन में प्रधानमंत्री ने देश की सुरक्षा को सर्वोपरि रखते हुए नई शिक्षा नीति, स्वास्थ्य के क्षेत्र में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, किसानों की आय दोगुनी करने के लिए एग्री एन्फ्र फंड, 6 लाख गांवों […]

कोरोना वैक्सीन ईजाद होते ही लोगों तक पहुंचाने की पूरी तैयारी: प्रधानमंत्री
Follow Us:
| Edited By: | Updated on: Aug 15, 2020 | 12:58 PM

स्वतंत्रता दिवस/प्रधानमंत्री का संबोधन-2

नई दिल्ली, 15 अगस्त (हि.स.). देश के 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने 86 मिनट लंबे संबोधन में प्रधानमंत्री ने देश की सुरक्षा को सर्वोपरि रखते हुए नई शिक्षा नीति, स्वास्थ्य के क्षेत्र में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, किसानों की आय दोगुनी करने के लिए एग्री एन्फ्र फंड, 6 लाख गांवों के विकास के लिए 1 हजार दिन में ही ऑप्टीकल फाइबर का जाल बिछाने, शहरी मजदूर के लिए घर, मध्यम वर्ग के लिए विकास भावी योजनाएं, महिलाओं को अवसर के साथ ही अयोध्या में मंदिर निर्माण से देश में एकता और भाईचारे की एक विस्तृत तस्वीर उकेरते हुए वोकल फॉर लोकल का मंत्र गुंजाते हुए आत्मनिर्भर भारत का संकल्प जगाने का काम किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के इस संकट काल में देशवासियों ने दिखा दिया कि वे चुनौती को अवसर में बदलने का माद्दा रखते हैं. मार्च के महीने में जब यह महामारी शुरू हुई तो हमारे देश में इसकी जांच के लिए मात्र एक लैब थी. आज 1400 प्रयोगशालाएं देश भर में दिन रात काम कर रही हैं. तब हम 300 टेस्ट प्रतिदिन कर पा रहे थे, आज 7 लाख से ज्यादा टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं. एन 95 मास्क, पीपीई किट से लेकर इससे जुड़ी सभी जरूरतों के मामले में हम आत्मनिर्भर हो चुके हैं.

प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन के बारे कहा कि हम एक-दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन पर तेजी से काम कर रहे हैं. हमारे डाक्टर और वैज्ञानिक किसी ऋषि की तरह प्रयोगशालाओं में तपस्या कर रहे हैं. हम उम्मीद करते हैं कि सब तरह के परीक्षण के बाद जल्द ही इस विषय में खुशखबरी सामने आएगी.

वैक्सीन के ईजाद हो जाने के बाद उसका तेजी से उत्पादन कैसे हो और वह लोगों तक जल्द से जल्द कैसे पहुंचे, इसकी हमने पूरी तैयारी अभी से कर रखी है.आयुष्मान भारत योजना में गरीबों को 5 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा देने के बाद प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ा कदम बढ़ाते हुए आज से ही हेल्थ आईडी जारी किए जाने की घोषणा की.

हिन्दुस्थान समचाार/जितेन