Happy Eid-ul-Adha 2020: देश भर में मनाई जा रही है बकरीद, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पढ़ी जा रही है नमाज

नई दिल्ली. कोरोना काल में शनिवार को दिल्ली समेत पूरे देश में बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है. दिल्ली-एनसीआर की विभिन्न मस्जिदों में नमाज अदा की जा रही है. इस कड़ी में दिल्ली की ऐतिहासिक जामा और फतेहपुरी मस्जिद में भी ईद (EID) की नमाज पढ़ी गई. इस दौरान कोविड19 के मद्देनजर लोगों के शरीर के तापमान की जांच भी की गई.

दिल्ली (Delhi) में मुस्लिम समुदाय के लोग जामा मस्जिद नमाज (Jama Masjid) पढ़ने के लिए तो पहुंचे हैं लेकिन वो सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन कर रहे हैं और मास्क भी लगाया हुआ है.

कोरोना संकट के कारण इस बार ईद का जश्‍न भी फीका रहा था और अब बकरीद पर भी बाजार और मोहल्ले सूने पड़े हैं. लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए इस त्‍योहार को मना रहे हैं. लोग एहतियात बरतते हुए मस्जिदों में नमाज भी अदा कर रहे हैं. वहीं, यूपी में बकरीद को लेकर खास गाइडलाइंस जारी की गई है. सामुहिक नमाज पढ़ने पर रोक लगाई गई है.

बता दें कि ईद-उल फितर के बाद ईद-उल-अजहा यानी बकरीद मुसलमानों का दूसरा सबसे बड़ा पर्व है. दोनों ही मौके पर ईदगाह जाकर या मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की जाती है. ईद-उल फितर पर शीर खुरमा बनाने का रिवाज है, जबकि ईद-उल जुहा पर बकरे या दूसरे जानवरों की कुर्बानी दी जाती है.

इस त्योहार को ईद-उल-अजहा, ईद-उल-जुहा या बकरा ईद (Bakra Eid) के नाम से भी जानते हैं. इसे रमजान खत्म के करीब 70 दिनों के बाद मनाया जाता है. बकरा ईद पर कुर्बानी देने की प्रथा है. बता दें मीठी ईद के बाद यह इस्लाम धर्म का प्रमुख त्योहार है.