बिहार चुनाव के लिए EC ने जारी की गाइडलाइन, ऑनलाइन दाखिल होंगे नामांकन

बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने गाइडलाइन जारी कर दी है. गाइडलाइन के तहत चुनाव आयोग ने बताया है कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन ऑनलाइन दाखिल किए जाएंगे. कोरोना के कारण ऐसा पहली बार होगा जब चुनाव में कोई उम्मीदवा सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा करेगा. बिहार में सितंबर के तीसरे […]

बिहार चुनाव के लिए EC ने जारी की गाइडलाइन, ऑनलाइन दाखिल होंगे नामांकन
Follow Us:
| Edited By: | Updated on: Aug 21, 2020 | 4:42 PM

बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने गाइडलाइन जारी कर दी है. गाइडलाइन के तहत चुनाव आयोग ने बताया है कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन ऑनलाइन दाखिल किए जाएंगे. कोरोना के कारण ऐसा पहली बार होगा जब चुनाव में कोई उम्मीदवा सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा करेगा.

बिहार में सितंबर के तीसरे सप्ताह तक चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग 20 सितंबर तक चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है. चुनाव का कार्यक्रम तय करने के लिए चुनाव आयोग में विचार विमर्श का दौर जारी है.

जानकारी के मुताबिक बिहार विधानसभा चुनाव को 2 से 3 चरणों में संपन्न कराया जा सकता है. कोरोना महामारी के बीच कोरोना पॉजिटिव वोटर्स की भी अलग से व्यवस्था की जाएगी. जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग कोरोना संक्रमित लोगों के लिए आयोग अलग से बूथ बनाने पर विचार कर रहा है.

बूथ पर भीड़ ना बढ़े इसके लिए बूथों क संख्या को भी बढ़ाया जाएगा. पिछले चुनाव में चुनाव आयोग द्वारा पूरे प्रदेश में 72 हजार बूथ बनाए गए थे, वहीं इस बार कोरोना के कारण चुनाव आयोग डेढ़ लाख से ज्यादा बूथ बनाने पर विचार कर रहा है. साथ ही ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि जिससे एक समय पर एक बूथ में हजार आदमी से ज्यादा की भीड़ ना जुटे.

चुनाव आयोग ने अपनी गाइडलाइन में चुनावी रैलियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक डोर टू डोर कैंपेनिंग के लिए उम्मीदवार के साथ ज्यादा से ज्यादा 5 लोग साथ हो सकते हैं. वहीं चुनाव आयोग ने कहा है कि गृह मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक ही सार्वजनिक सभाएं और रोड शो की अनुमति होगी.