पीएम मोदी बोले, ‘वोकल फ़ॉर लोकल’ को बनाए जीवन का मंत्र

-कहा चुनौतियां बड़ी लेकिन देश में करोड़ों समाधान का सामर्थ्य नई दिल्ली, 15 अगस्त (हि.स.). देश की आजादी के 74 साल पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया. उन्होंने करीब 85 मिनट के अपने संबोधन में आत्मनिर्भर शब्द का प्रयोग 40 बार किया.इस […]

पीएम मोदी बोले, 'वोकल फ़ॉर लोकल' को बनाए जीवन का मंत्र
Follow Us:
| Edited By: | Updated on: Aug 15, 2020 | 12:48 PM

-कहा चुनौतियां बड़ी लेकिन देश में करोड़ों समाधान का सामर्थ्य

नई दिल्ली, 15 अगस्त (हि.स.). देश की आजादी के 74 साल पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया. उन्होंने करीब 85 मिनट के अपने संबोधन में आत्मनिर्भर शब्द का प्रयोग 40 बार किया.इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश के सामने चुनौतियां बड़ी हैं लेकिन देश में उन चुनौतियों को पार पाने के लिए करोड़ों समाधान भी मौजूद है.

उन्होंने देशवासियों का आहवान करते हुए कहा कि अब लोगों को वोकल फॉर लोकल होने की जरूरत है.इसे अब जीवन मंत्र बना लेना चाहिए.हमें अपने देश में बनी चीजों का न केवल इस्तेमाल करना चाहिए बल्कि उसका गुणगान करना चाहिए.

कोरोना काल में भारत की बड़ी बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स बनाए हैं.एन-95 मास्क, पीपीई किट्स, वेंटिलेटर सब विदेशों से मंगवाते थे, लेकिन अब इन सभी में भारत न सिर्फ अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है, बल्कि दूसरे देशों की भी मदद के लिए आगे आया है.

उन्होंने कहा कि देश में एफडीआई में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.आज दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही है.हमें मेक इन इंडिया के साथ साथ मेक इन वर्ल्ड के मंत्र के साथ भी आगे बढ़ना होगा.

नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट पर 110 लाख करोड़ से ज्यादा होंगे खर्च उन्होंने कहा कि भारत को आधुनिकता की तरफ, तेज गति से ले जाने के लिए देश के सभी इंफ्रास्ट्रक्चर विकास को एक नई दिशा देने की जरुरत है.इस पर देश 110 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जाएंगे.इसके लिए 7000 प्रोजेक्ट की पहचान कर ली गई है.इससे देश को एक नई दिशा और गति मिलेगी.

हिन्दुस्थान समाचार/विजयलक्ष्मी