पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा पंडित जसराज का अंतिम संस्कार, होगा लाइव प्रसारण

नई दिल्ली. संगीत के मेवाती घराने से ताल्लुक रखने वाले पंडित जसराज का हृदय गति रुक जाने से न्यू जर्सी स्थित आवास पर सोमवार को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. बुधवार को उनका पार्थिव शरीर भारत आया. पंडित जसराज का आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ मुंबई में अंतिम संस्कार होगा. […]

पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा पंडित जसराज का अंतिम संस्कार, होगा लाइव प्रसारण
veegamteam

|

Aug 20, 2020 | 8:53 AM

नई दिल्ली. संगीत के मेवाती घराने से ताल्लुक रखने वाले पंडित जसराज का हृदय गति रुक जाने से न्यू जर्सी स्थित आवास पर सोमवार को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. बुधवार को उनका पार्थिव शरीर भारत आया. पंडित जसराज का आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ मुंबई में अंतिम संस्कार होगा.

पंडित जसराज की अंत्येष्टि का सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म्स पर लाइव प्रसारण होगा. पूरे राजकीय सम्मान के तौर पर संगीत मार्तंड पंडित जसराज के पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेटा जाएगा. पंडित जसराज के अंतिम संस्कार में कई हस्तियां शामिल होंगी और उन्हें 21 तोपों की सलामी भी दी जाएगी. परिवार के मुताबिक, अंतिम संस्कार की पूरी प्रक्रिया को मुंबई के विले पार्ले की श्मशान भूमि पर किया जाएगा.

गुरुवार सुबह उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए इमारत परिसर में रखा जाएगा है. बाद में विले पार्ले स्थित पवन हंस शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. पंडित जसराज के परिवार में उनकी पत्नी मधुरमा, बेटी दुर्गा जसराज और बेटे शारंग देव पंडित हैं. बेटा-बेटी दोनों संगीतज्ञ हैं.

कोरोना वायरस महामारी की वजह से जब भारत में लॉकडाउन लागू किया गया था तब वह अमेरिका में थे. उन्होंने वहीं रुकने का फैसला किया. उनकी बेटी दुर्गा जसराज ने उनके निधन की सूचना दी.

मेवाती घराने के पंडित जसराज आठ दशकों तक भारतीय शास्त्रीय संगीत की दुनिया में छाए रहे. उन्हें 1975 में पद्म श्री, 1990 में पद्म भूषण और 2000 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. उन्होंने देश के साथ-साथ विदेशों में भी शास्त्रीय संगीत का मान बढ़ाया.

दिवंगत पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी प्यार से पंडित जसराज को ‘रसराज’ कहते थे. पंडित जसराज देश के एकलौते ऐसे शास्त्रीय संगीत गायक थे, जिन्होंने सातों महाद्वीपों में संगीत को एक शीर्ष स्थान दिलाया और वहां प्रस्तुति दी.

Follow us on

Related Stories

Most Read Stories

Click on your DTH Provider to Add TV9 Bangla