झुंझुनू के संदीप चौधरी को मिलेगा अर्जुन अवार्ड

झुंझुनू, केंद्र सरकार ने खिलाड़ियों को दिए जाने वाले खेल पुरस्कारों के लिए वर्ष 2020 की सूची जारी कर दी है. इस सूची में राजस्थान में झुंझुनू जिले के खेतड़ी क्षेत्र के मेहाड़ा जाटूवास गांव के संदीप चौधरी को जैवलिन थ्रो के पैरा एथलेटिक्स में अर्जुन अवार्ड प्रदान किया जाएगा. संदीप चौधरी ने इंडोनेशिया के […]

झुंझुनू के संदीप चौधरी को मिलेगा अर्जुन अवार्ड
প্রতীকী ছবি
Follow Us:
| Edited By: | Updated on: Aug 27, 2020 | 9:06 AM

झुंझुनू,

केंद्र सरकार ने खिलाड़ियों को दिए जाने वाले खेल पुरस्कारों के लिए वर्ष 2020 की सूची जारी कर दी है. इस सूची में राजस्थान में झुंझुनू जिले के खेतड़ी क्षेत्र के मेहाड़ा जाटूवास गांव के संदीप चौधरी को जैवलिन थ्रो के पैरा एथलेटिक्स में अर्जुन अवार्ड प्रदान किया जाएगा.

संदीप चौधरी ने इंडोनेशिया के जकार्ता में 2018 के एशियाई पैरा खेलों में भाला फेंक प्रतियोगिता में विश्व रिकॉर्ड के साथ भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था. संदीप चौधरी ने नवंबर 2019 में दुबई में आयोजित पुरुष भाला फेंक एफ 64 वर्ग में पैरा वर्ल्ड चैंपियनशिप खेलों में पुरुष वर्ग में भाला फेंक प्रतियोगिता में 66.18 मीटर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीत कर विश्व रिकार्ड बनाया था.

संदीप के पिता सुभाष चंद्र गुरुग्राम में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल में सेवारत है. संदीप ने अपनी पूरी तैयारी गुरुग्राम में रहकर ही की है. संदीप ने इससे पूर्व फ्रांस में हुए विश्व चैंपियनशिप प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था.

रियो पैरा ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहे थे. संदीप ने अपनी पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से की है. संदीप टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के लिए भारत के प्रबल दावेदारों में शामिल हैं.

संदीप ने बताया कि उसका अगला लक्ष्य पैरा ओलंपिक खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतना है. इसके लिए वह लगातार नियमित अभ्यास कर रहे हैं. संदीप को अर्जुन पुरस्कार मिलने की घोषणा होने पर झुंझुनू जिले के लोगों को लोगों में खुशी व्याप्त हो रही है तथा सभी संदीप के खेल की सराहना कर रहे हैं.

इससे पूर्व झुंझुनू जिले के दफादार रघुवीर सिंह शेखावत को 1982 के एशियाई खेलों की घुड़सवारी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जितने पर अर्जुन अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया जा चुका है.

हिन्दुस्थान समाचार / रमेश/संदीप