इग्नू का नया भवन नई शिक्षा नीति को लेकर आगे बढ़ेगा: निशंक

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वर्चुअल माध्यम से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के क्षेत्रीय केंद्र करनाल का शिलान्यास किया. उन्होंने कहा कि नया भवन नई शिक्षा नीति को लेकर आगे बढ़ेगा. निशंक ने कहा कि आजादी के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तैयार की गई पहली भारत केंद्रित राष्ट्रीय […]

इग्नू का नया भवन नई शिक्षा नीति को लेकर आगे बढ़ेगा: निशंक
Follow Us:
| Edited By: | Updated on: Aug 21, 2020 | 4:24 PM

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वर्चुअल माध्यम से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के क्षेत्रीय केंद्र करनाल का शिलान्यास किया. उन्होंने कहा कि नया भवन नई शिक्षा नीति को लेकर आगे बढ़ेगा.

निशंक ने कहा कि आजादी के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तैयार की गई पहली भारत केंद्रित राष्ट्रीय शिक्षा नीति गांव और शहर के साधारण छात्रों को भी दुनिया के शिखर तक पहुंचाने का माद्दा रखती है. उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की देशभर में सराहना की जा रही है.

उन्होंने कहा कि यह ज्ञान, विज्ञान, अनुसंधान, सामाजिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार से वैश्विक प्रतिस्पर्धा में अपना आधार बढ़ाने के लिए सक्षम है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि इग्नू का करनाल क्षेत्रीय केंद्र 1991 में मात्र 9 शिक्षार्थी केंद्रों और 3200 छात्रों के साथ शुरू हुआ था.

निशंक ने कहा कि आज यह 32 शिक्षार्थी केंद्रों के साथ 83 हजार से भी अधिक छात्र अध्ययनरत हैं. निशंक ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों के जिन छात्रों को शिक्षा का मौका नहीं मिल पाता, वह इग्नू के माध्यम से अपने भविष्य को तरस रहे हैं.

उन्होंने कहा कि यहां 70 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों के 30 प्रतिशत महिलाएं और 20 प्रतिशत अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं. इस मौके पर इग्नू के कुलपति प्रोफेसर नागेश्वर राव सहित अनेक गणमान्य मौजूद थे.

हिन्दुस्थान समाचार/सुशील